ज्ञान संकल्प पोर्टल एवम मुख्यमंत्री विद्यादान कोष - EDUCATION RAJASTHAN

EDUCATION RAJASTHAN

शिक्षा विभाग संबंधी समस्याओ के समाधान के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म जहा सभी तरह की सुचनाए आपको एक ही जगह पर आसानी से प्राप्त हो जाएँगी

ज्ञान संकल्प पोर्टल एवम मुख्यमंत्री विद्यादान कोष

ज्ञान संकल्प पोर्टल एवम मुख्यमंत्री विद्यादान कोष



ज्ञान संकल्प पोर्टल एवम मुख्यमंत्री विद्यादान कोष।ज्ञान संकल्प पोर्टल एवम मुख्यमंत्री विद्यादान कोष के माध्यम से राजस्थान के राजकीय विद्यालयों का कायाकल्प सम्भव है। इस महत्वपूर्ण पहल से एक साल से भी कम समय मे दो हजार से भी अधिक दानदाताओं द्वारा 4 करोड़ से अधिक राशि का सहयोग प्रदान किया गया है।


राजस्थान के राजकीय विद्यालयों को वित्तीय सहायता प्रदान करने और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए, दानदाता अब राजस्थान के शिक्षा विभाग द्वारा विकसित ‘ज्ञान संकल्प पोर्टल’ और ‘मुख्यमंत्री विद्या दान फंड’ के माध्यम से सहयोग कर सकते हैं ।
यह वेब पोर्टल, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बनाया गया है, वित्त पोषण अंतराल को कम करने में यह वेबपोर्टल सहायक साबित होगा।
इस पोर्टल और फंड का मुख्य उद्देश्य राज्य स्कूलों की बुनियादी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार सीएसआर, संस्थानों और जन वित्त पोषण के माध्यम से आवश्यक धन इकट्ठा करना और प्रबंधन करना है एवम राजकीय विद्यालयों हेतु विभिन्न परियोजनाओं के लिए दानदाताओं को प्रोत्साहित करना है।
इस ऑनलाइन मंच से, भामाशाह और औद्योगिक घरानों कॉर्पोरेट सोशियल रिस्पांसिबलिटी (सीएसआर) योजना में शामिल हो सकते हैं और शिक्षा में नवाचारों और बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए सीधे राजस्थान सरकार की सहायता कर सकते हैं।
इस पोर्टल के माध्यम से, भामाशाह और औद्योगिक घराने राजकीय स्कुलों को प्रोत्साहन के लिए स्कूलों को गोद ले सकते हैं।
दानदाता या सीएसआर कंपनी परियोजना गतिविधि के लिए आवश्यक धन उपलब्ध कराकर परियोजना को क्रियान्वित कर सकती है और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के माध्यम से परियोजना को कार्यान्वित कर सकती है।
दानदाताओं द्वारा प्रदान किये गए दान राज्य सरकार की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के अनुसार स्कूलों के विकास के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा उपयोग में लिए जाएंगे।
राज्य सरकार आयकर अधिनियम की धारा 80 (जी) के तहत आयकर छूट प्रदान करने और अन्य स्रोतों से योगदान प्राप्त करने के लिए विदेशी योगदान विनियमन अधिनियम के तहत योगदान पंजीकृत करने के लिए भी आवश्यक कार्रवाई करेगी।
ज्ञान संकल्प पोर्टल 5 अगस्त, 2017 को लॉन्च किया गया था।


पोर्टल की कार्यप्रणाली

इस पोर्टल का लिंक www.gyansanklp.nic.in है। इस लिंक पर जाने के पश्चात राजकीय विद्यालय की सहायता करने हेतु तीन प्रकार के विकल्प उपलब्ध होते है।
1. किसी विद्यालय को गोद लेना।

2. किसी राजकीय योजना को सहयोग देना।
3. मुख्यमंत्री विद्या दान कोष में सीधे मदद करना।
4. किसी विद्यालय को सीधे मदद करना।