प्रवेशोत्सव एवम बाल सभा संबंधित जरूरी बातें - EDUCATION RAJASTHAN

EDUCATION RAJASTHAN

शिक्षा विभाग संबंधी समस्याओ के समाधान के लिए एक प्लेटफ़ॉर्म जहा सभी तरह की सुचनाए आपको एक ही जगह पर आसानी से प्राप्त हो जाएँगी

प्रवेशोत्सव एवम बाल सभा संबंधित जरूरी बातें

प्रवेशोत्सव एवम बाल सभा संबंधित जरूरी बातें

(1) रिजल्ट घोषणा SMC, SDMC मीटिंग विद्यालय प्रांगण में आयोजित की जाएगी ।
(2)शालाप्रधान स्वयं दिन में एक बार शाला दर्पण को लोग इन करके मॉड्यूल देख ले फिर अपडेट करवाएं,आज शाम तक शाला दर्पण अवश्य अपडेट कर ले ।
(3) CBEO व पी ई ई ओ हर महीने की एक निश्चित तारीख को मीटिंग करे ।
(4) हर महीने की अमावस्या की PTM (पेरेंट्स टीचर मीटिंग) व SMC/SDMC की मीटिंग करके, अभिभावकों को उनके बच्चे की प्रगति रिपोर्ट से अवगत करवाए व अभिभावकों के सुझाव ले ।
(5)प्रवेशोत्सव 26 अप्रैल से मनाना शुरू करे,नामांकन वृद्धि, व जन सहयोग को बढ़ावा दे ,प्रवेशोत्सव रैली,नवप्रवेशी का स्वागत ,पोस्टर व बैनर व तख्तियों व ढोल आदि से धूमधाम रैली निकाले ।
(6)ड्राप आउट बच्चों के अभिभावकों से मिलकर उनके बच्चों को विद्यालय में नियमित करने का प्रयास करे ।
(7)बोर्ड परीक्षा व करियर बनाने के सम्बंध में दिशा निर्देश दे व समय समय पर एक्स्ट्रा क्लासेस लगाए ।
(8) 9 मई को बाल सभा का आयोजन विद्यालय से बाहर सार्वजनिक सभा भवन में करवाए,लाइट,पानी व छाया-टेंट की व्यवस्था के लिए भामाशाह को तैयार करे ।
(9) बाल सभा को आकर्षित बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के फ्लेक्स बोर्ड,पोस्टर,बैनर व साज सज्जा करे ।
(10) बाल सभा प्रभारी बाल सभा में सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की सूची बनाए, उन्हें सम्मानित करे ।
(11) बाल सभा में सभी ग्रामीणों को पीले चावल देकर आमंत्रित करे, शिक्षा विभाग के साथ साथ अन्य विभागों के कर्मचारियों को आमंत्रित करे । उन पूर्व विद्यार्थियों को भी आमंत्रित करे जो वर्तमान में विभिन्न विभागों में कार्यरत है ।
(12) बाल सभा में SIQE प्रोफ़ाइल अभिभावकों को दिखाए व उनके सुझाव ले ।
(13) बाल सभा में क्विज प्रतियोगिता, गायन,नृत्य, नाटक,गीत,कविता,भाषण आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाए ।
(14) संस्था प्रधान बाल सभा के दिन विद्यालयी कार्य योजना व बीते सत्र तक की उपलब्धियां(यथा खेलकूद,शैक्षिक, स्काउट,विभिन्न प्रतियोगिताओं में विद्यालय के जिन विद्यार्थियों ने भाग लिया ) बताएं व प्रतिभाशाली विद्यर्थियों को सम्मानित करे ।
(15) PEEO विद्यालय के समस्त स्टाफ की मीटिंग कर बाल सभा को आकर्षक बनाने के लिए दिशा निर्देश दे व स्टाफ़ साथियों को बाल सभा से सम्बंधित अलग अलग कार्य बांटकर दे ।
(16) संस्थाप्रधान सभी विषयाध्यापकों की प्रगति रिपोर्ट शेयर करे ताकि अध्यापक और अधिक अच्छा रिजल्ट देने का प्रयास करेंगे ।
(17) उन अभिभावकों को भी आमंत्रित करे जो आपके कैचमेंट एरिये में होते हुए भी अपने बच्चों को निजी विद्यालय में पढ़ाते हो,उनके सुझाव ले व उनके बच्चों को अपने विद्यालय में जोड़ने के लिए प्रयास करे ।
(18)कैचमेंट एरिया में एक शिक्षक को प्रभारी नियुक्त कर शिक्षा से वंचित व ड्राप आउट बच्चों को विद्यालय से जोड़ने के लिए घर घर सम्पर्क करें ।
(19) आंगनवाड़ी में छटे वर्ष में प्रवेश करने वाले बच्चों की सूची ले ।
(20) राजीव गांधी कैरियर पोर्टल की जानकारी दे ,साथ ही साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं से अभिभावकों को अवगत करवाएं ।
(21) गार्गी पुरस्कार, स्कूटी, लेपटॉप व अन्य पुरस्कार प्राप्त विद्यार्थियों को सम्मानित करे ।
(22) ग्रीष्म कालीन अवकाश में प्रत्येक विद्यार्थी को लाइब्रेरी की पुस्तकें प्रदान करना ।
(23) PEEO क्षेत्र के सभी विद्यालयों की UDISE पूर्ण करवाएं ।
(24) अतः में सभी आगंतुकों का धन्यवाद ज्ञापित करना,उनके सुझाव लिखित में लेना,तथा उन्हें अपने बच्चों के भविष्य के बारे सुझाव देना । मुँह मीठा करवा के विसर्जन करवाना।