13 अप्रैल2020 से 17 अप्रैल 2020 तक के ऑनलाइन कंटेंट्स।
*SMILE: शिक्षकों के लिए | विषय - गणित | कक्षा-1-2*
*दिनांक:13.04.20*
आज हम विद्यार्थियों को 1-20 तक की संख्याओं को कैसे गिनते, पहचानते और लिखते हैं, इस पर नवाचारी विधाओं और गतिविधियों के बारे में समझेंगे -
लिंक 1 : गिनने की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए प्रयुक्त शिक्षण विधि को दर्शाने वाला वीडियो – https://bit.ly/2ySildB
लिंक 2 से 6 तक : उन गतिविधियों को दर्शाने वाले वीडियो हैं जिनका उपयोग कक्षा में गिनने की अवधारणा को स्पष्ट करने के लिए किया जा सकता है –
• https://bit.ly/2y5j7n0
• https://bit.ly/2JTOKm2
• https://bit.ly/2JWPQ0A
• https://bit.ly/39WIBA7
• https://bit.ly/2xbqKZf
लिंक 7 : यह नवाचारी शिक्षण-अधिगम विधियों (टीएलएम) को दर्शाने वाला वीडियो है जिसे कक्षाओं में तैयार कर उपयोग में लाया जा सकता है – https://bit.ly/34p4uHo
आप सभी वीडियो इस प्ले लिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/2Xtr9AF
रोज सवेरे नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE: शिक्षकों के लिए | विषय - गणित | कक्षा 3-5*
*दिनांक: 13.04.20*
आज हम 100 से 999 तक की संख्याओं को सिखाने की नवाचारी गतिविधियों के बारे में समझेंगे-
लिंक 1, 2 और 3: इनमें शिक्षण-अधिगम विधि (टीएलएम) दर्शाई गई है जिनका उपयोग तीन अंकों की संख्याओं, समानांतर श्रेणी (प्रोग्रेशन) और स्थानीय मान को सिखाने के लिए किया जा सकता है-
• https://bit.ly/2VnorKA
• https://bit.ly/2Xv068m
• https://bit.ly/2ybn4qw
आप सभी वीडियोस इस प्लेलिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/2yRBQmp
रोज सवेरे नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE:- कक्षा 1-2 विषय - गणित*
*दिनांक -13.04.20*
आज हम 1 से 20 तक की संख्याओं के बारे में तीन भागों में सीखेंगे:
पहले तीन वीडियो में हम 1 से 5 तक की संख्याओं को गिनना और लिखना सीखेंगे|
लिंक 1: https://bit.ly/39YhKnr
लिंक 2: https://bit.ly/39WWNt4
लिंक 3: https://bit.ly/2JXZWhv
अगले छह वीडियो 9 तक की संख्याओं के बारे में हैं। एक वीडियो इस पर भी है कि संख्याओं को कैसे लिखें। चौथे वीडियो को देखते समय अपनी कॉपी में अंकों को लिखने का प्रयास करें|
लिंक 1: https://bit.ly/2XpUcFk
लिंक 2: https://bit.ly/2UWGLLC
लिंक 3: https://bit.ly/2xXFN8J
लिंक 4: https://bit.ly/2UZeWlT
लिंक 5: https://bit.ly/2yIJS0N
लिंक 6: https://bit.ly/39PPGTe
इस लिंक में आप एक गतिविधि कर सकते हैं: https://bit.ly/3ef9BhJ
आखिरी तीन वीडियो संख्या 10 से 20 तक के बारे में हैं।
लिंक 1: https://bit.ly/34m0MhJ
लिंक 2: https://bit.ly/3e6SBKx
लिंक 3: https://bit.ly/3a0Boit
इन 13 वीडियोस में दक्षता को विस्तार से कवर किया गया है। इनमें कई जगह पुनरावृत्ति तथा अभ्यास कार्य को भी शामिल किया गया है।
आप सभी वीडियोस इस प्लेलिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/3efQLHa
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE: कक्षा 3-5 | विषय –गणित*
*दिनांक 13.04.20*
आज हम 100 से 999 तक की संख्याओं के बारे में तीन हिस्सों में सीखेंगे-
पहले 6 वीडियो तीन अंकों की संख्याओं को समझने और गिनने के बारे में हैं। इनमें ढेर सारे उदाहरण और मजेदार खेल शामिल हैं-
लिंक 1: https://bit.ly/34BKnG4
लिंक 2: https://bit.ly/2XAp8mB
लिंक 3: https://bit.ly/3eehUdz
लिंक 4: https://bit.ly/2JZtXh2
लिंक 5: https://bit.ly/2VpuU7N
लिंक 6: https://bit.ly/3b38IGV
अगले 3 वीडियो तीन अंकों की संख्याओं में अंकों के स्थानीय मान के बारे में हैं-
लिंक 1: https://bit.ly/34BKqle
लिंक 2: https://bit.ly/2xqhTme
लिंक 3: https://bit.ly/34vErhI
अंतिम वीडियो में तीन अंकों की संख्याओं के विस्तारित स्वरूपों को शामिल किया गया है। एक मजेदार अभ्यास भी दिया गया है-
लिंक 1: https://bit.ly/3ekMRx5
लिंक 2: https://bit.ly/2VlbT6q
लिंक 3: https://bit.ly/2XtxkER
कुल मिलाकर इन 13 वीडियो में जोड़ की अवधारणा को व्यापक रूप से शामिल किया गया है ।
आप सभी वीडियोस इस प्ले लिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/2yTQIkk
रोज सवेरे नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे! 👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE: कक्षा 3-5 | विषय – हिंदी*
*दिनांक 14.04.20*
हम ‘‘लिंग” और उसके विभिन्न स्वरूपों (पुल्लिंग और स्त्रीलिंग) के बारे में सीखेंगे :
पहले 3 वीडियोस में हम कहानी सुनेंगे और देखेंगे कि लिंग के प्रकारों के बीच कैसे अंतर कर सकते हैं। उसके बाद हम कुछ शब्दों के पुल्लिंग और स्त्रीलिंग स्वरूपों पर चर्चा करेंगे-
लिंक 1: https://bit.ly/2K22b3u
लिंक 2: https://bit.ly/2V5fve0
लिंक 3: https://bit.ly/2V2Dvyg
इस लिंक में आपको एक वर्कशीट मिलेगी जिसमें आपको शब्दों के लिंग बदलने होंगे-
लिंक 4: https://bit.ly/2V5fwyA
कुल मिलाकर 3 वीडियोस में दक्षता को व्यापक रूप से कवर किया गया है| इनमें कई जगह पुनरावृत्ति ,आपसी संवाद वाले खेल और अवधारणा संबंधी स्पष्टता शामिल हैं।
आप सभी वीडियोस इस प्लेलिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/3edZeL8
रोज सवेरे नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे! 👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE:*
*कक्षा 10 | विषय – सामाजिक विज्ञान*
*कक्षा 12 | विषय – भूगोल*
दिनांक 14.04.2020
# 10 प्रश्न चैलेंज
जैसा की आप जानते हैं, लॉकडाउन की वजह से बोर्ड परीक्षाएं स्थगित हैं| आपको इस समय का उपयोग परीक्षा की तैयारी के लिए करना चाहिए| इस हेतु आपके अभ्यास के लिए सामाजिक विज्ञान/भूगोल के 10 प्रश्न दिए गए हैं| इन प्रश्नों का हल करें|
अगर कोई प्रश्न समझ में नहीं आ रहा है, तो किताब से उस पाठ को पढ़ें , समझे। आप अपने विषय के अध्यापक जी को भी फोन करके सवाल हल कर सकते हैं |
आज के प्रश्न:
कक्षा 10: https://bit.ly/2Vlfxgy
कक्षा 12: https://bit.ly/3cc7fOQ
हर दिन 10 प्रश्न, लाएं फर्स्ट डिवीज़न! 👦👩 🥇
*SMILE: कक्षा 1-2 | विषय – हिंदी*
*दिनांक 14.04.20*
हम शब्दों का निर्माण करने वाली कुछ महत्वपूर्ण ध्वनियों के बारे में और उनके साथ-साथ घर पर गाने के लिए कुछ मजेदार कविताएं सीखेंगे।
इन 12 वीडियो में विद्यार्थी विभिन्न ध्वनियों को सुनकर पहचान करना सीख सकते हैं, और एक जैसी शुरुआती ध्वनि वाले शब्दों की पहचान कर सकते हैं। प्रतिदिन 4 पॉडकास्ट सुनें और सारी नई ध्वनियों का अभ्यास करें।
• https://bit.ly/3a6nawO
• https://bit.ly/2K2YJWy
• https://bit.ly/2RwV7QL
• https://bit.ly/2yfMtPx
• https://bit.ly/2yWx2fG
• https://bit.ly/2JZrHq7
• https://bit.ly/34DjIZl
• https://bit.ly/3a7FNAi
• https://bit.ly/34xcEgH
• https://bit.ly/3b6FYx4
• https://bit.ly/2XAohSH
• https://bit.ly/3chBx2T
आप सभी वीडियोस इस प्लेलिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/2VjGu4g
रोज सवेरे नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे! 👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE: शिक्षकों के लिए | विषय - हिंदी | कक्षा- 3-5*
*दिनांक:14.04.2020*
हम ‘‘लिंग” और उसके विभिन्न स्वरूपों (पुल्लिंगऔर स्त्रीलिंग) के बारे में पढ़ाने की सर्वोत्तम विधि और गतिविधियों के बारे में सीखेंगे
वीडियो 1: इसमें एक गतिविधि शामिल है जिसमें शिक्षक द्वारा बोर्ड पर एक लड़का (पुल्लिंग) और एक लड़की (स्त्रीलिंग) का चित्र बनाकर एक ओर शब्द लिखे जा सकते हैं। विद्यार्थियों को कहा जा सकता है कि वे एक-एक करके आएं और प्रत्येक शब्द को लिंग के अनुसार लड़का या लड़की के साथ मैच कराएं।
लिंक 1: https://bit.ly/2yX9uHz
वीडियो 2: इस वीडियो में एक गतिविधि दर्शाई गई है कि शिक्षक द्वारा कट-आउट का उपयोग करके विद्यार्थियों को बताया जा सकता है कि पुल्लिंग शब्दों को स्त्रीलिंग में और स्त्रीलिंग शब्दों को पुल्लिंग में कैसे बदला जा सकता है।
लिंक 2: https://bit.ly/34uwnOg
वीडियो 3: इसमें एक गतिविधि दर्शाई गई है जिसमें विद्यार्थी एक-एक करके आ सकते हैं और कोई पर्ची उठाकर उसे लिंग के अनुसार ‘‘स्त्रीलिंग” और ‘‘पुल्लिंग” के बक्से में डाल सकते हैं। हैपी टीचिंग!
लिंक 3: https://bit.ly/2Kd7hKB
आप सभी वीडियोस इस प्लेलिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/3c8ftaG
रोज सवेरे नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE: शिक्षकों के लिए | विषय - हिंदी | कक्षा- 1-2*
*दिनांक:14.04.2020*
हम विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए ध्वनियों को कैसे पहचानते हैं, शब्दों में ध्वनियों की पहचान कैसे करते हैं, और शब्दों से खुद को कैसे सुपरिचित कराते हैं, कक्षा की गतिविधियों के बारे में सीखेंगे।
पहले से पांचवें वीडियो तक में विद्यार्थियों को विभिन्न ध्वनियों से सुपरिचित कराने के लिए और उन्हें यह सिखाने के लिए कि शब्दों के आरंभ और अंत की ध्वनियों को कैसे पहचानें, कक्षा में होने वाली मजेदार गतिविधियों को दर्शाया गया है। पहले की तुलना में बाद वाले वीडियो कठिनाई के क्रम में बढ़ते हैं और इन गतिविधियों को करने के क्रम को भी दर्शाते हैं।
• https://bit.ly/34xcLc7
• https://bit.ly/2RxCZ9m
• https://bit.ly/34xcLZF
• https://bit.ly/3ceRYgd
• https://bit.ly/3cc6Dc2
अगले 2 वीडियो आपको कुछ गतिविधियां सिखाएंगे जो छात्रों को अवधारणा को समझने में मदद करेंगी
• https://bit.ly/34zcMfD
• https://bit.ly/2V5L332
आप सभी वीडियोस इस प्लेलिस्ट मे भी देख सकते हैं: https://bit.ly/2K6wR3v
रोज सवेरे नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
राजस्थान सरकार ने SMILE के माध्यम से lockdown के दौरान बच्चों का अध्ययन जारी रखने के लिए योजना बनाई है जिसमें समस्त PEEO एवं शहरी FTB नोडल अपने परिक्षेत्र स्कूल के बच्चों और शिक्षकों को सुबह 9:00 बजे व्हाट्सप्प के द्वारा e-content एवं ई सामग्री वाले वीडियो भेजेंगे। यह मैसेज 13 अप्रैल सोमवार से शुरू किये गए है।
फेसबुक पेज को लाइक करें: bit.ly/SMILE-GOR और यूट्यूब पेज को सब्सक्राइब करें: bit.ly/YouTube-SMILE
*SMILE| बच्चों के लिए | दिनांक:16.04.20*
*कक्षा 1-2 | विषय - गणित*
1 से 20 तक की संख्याओं की तुलना करना: https://bit.ly/2V8JlOx
इस वीडियो में दी गयी गतिविधि करें: https://bit.ly/3aaA0tX
इस वीडियो में एक मजेदार कहानी द्वारा अंकों की तुलना के बारे में सीखें: https://bit.ly/2VaEQTL
**********************
*कक्षा 3-5 | विषय - गणित*
जोड़-घटाव का दैनिक जीवन में उपयोग: https://bit.ly/3cjnrxH
**********************
*कक्षा 10 | सामाजिक विज्ञान* # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए सामाजिक विज्ञान के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/SocialScience-X-Paper2
**********************
*कक्षा 12 | भूगोल* # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए भूगोल के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/Geography-XII-Paper2
**********************
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE| शिक्षकों के लिए | दिनांक:16.04.20*
*कक्षा 1-2 | विषय - गणित*
1 से 20 तक की संख्याओं की तुलना करना: https://bit.ly/2K9LvHk
इन वीडियोस में कुछ और गतिविधियाँ हैं जिनके माध्यम से आप इस दक्षता को समझा सकते हैं:
https://bit.ly/3aaA0tX, https://bit.ly/2VaEQTL
**********************
*कक्षा 3-5 | विषय - गणित*
जोड़ या घटाव का दैनिक जीवन में उपयोग: https://bit.ly/2wLbDW6
**********************
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE| बच्चों के लिए | दिनांक:16.04.20*
*कक्षा 1-2 | विषय - गणित*
1 से 20 तक की संख्याओं की तुलना करना: https://bit.ly/2V8JlOx
इस वीडियो में दी गयी गतिविधि करें: https://bit.ly/3aaA0tX
इस वीडियो में एक मजेदार कहानी द्वारा अंकों की तुलना के बारे में सीखें: https://bit.ly/2VaEQTL
**********************
*कक्षा 3-5 | विषय - गणित*
जोड़-घटाव का दैनिक जीवन में उपयोग: https://bit.ly/3cjnrxH
**********************
*कक्षा 10 | सामाजिक विज्ञान* # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए सामाजिक विज्ञान के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/SocialScience-X-Paper2
**********************
*कक्षा 12 | भूगोल* # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए भूगोल के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/Geography-XII-Paper2
**********************
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE| शिक्षकों के लिए | दिनांक:16.04.20*
*कक्षा 1-2 | विषय - गणित*
1 से 20 तक की संख्याओं की तुलना करना: https://bit.ly/2K9LvHk
इन वीडियोस में कुछ और गतिविधियाँ हैं जिनके माध्यम से आप इस दक्षता को समझा सकते हैं:
https://bit.ly/3aaA0tX, https://bit.ly/2VaEQTL
**********************
*कक्षा 3-5 | विषय - गणित*
जोड़ या घटाव का दैनिक जीवन में उपयोग: https://bit.ly/2wLbDW6
**********************
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE| शिक्षकों के लिए | दिनांक:17.04.20*
*कक्षा 1-2 | विषय - हिन्दी*
स्वर वर्णों को पहचानना और पढना: https://bit.ly/2wIar5G
**********************
*कक्षा 3-5 | विषय - हिन्दी*
संज्ञा एवं उसके भेद: https://bit.ly/2VzkP8o
**********************
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE| बच्चों के लिए | दिनांक:17.04.20*
*कक्षा 1-2 | विषय - हिन्दी*
स्वर वर्णों को पहचानना और पढना: https://bit.ly/2Vbtm28
**********************
*कक्षा 3-5 | विषय - हिन्दी*
संज्ञा एवं उसके भेद: https://bit.ly/2KbNjj6
**********************
*कक्षा 10 | गणित* # 10 प्रश्न चैलेंज
https://bit.ly/Maths-X-Paper3
**********************
*कक्षा 12 | गणित* # 10 प्रश्न चैलेंज
https://bit.ly/Maths-XII-Paper3
**********************
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE| बच्चों के लिए | दिनांक:15.04.20*
*कक्षा 1-2 | अंग्रेजी*
Read, write, and recognise letters (capital + small) and their sounds : https://bit.ly/2RDGAmi
*****************
*कक्षा 3-5 | अंग्रेजी*
Learn new words - transport, types of colours, types of shapes : https://bit.ly/3elBwgc
*****************
*कक्षा 10 | गणित* # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए गणित के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/Maths-X-2
*****************
*कक्षा 12 | गणित* # 10 प्रश्न चैलेंज
आपके अभ्यास के लिए गणित के 10 प्रश्न दिए गए हैं:
https://bit.ly/Maths-XII-2
*****************
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56
*SMILE| शिक्षकों के लिए | दिनांक:15.04.20*
*कक्षा 1-2 | अंग्रेजी*
Read, write, and recognise letters (capital + small) and their sounds :
https://bit.ly/2VoHa8u
**********************
*कक्षा 3-5 | अंग्रेजी*
Learn new words - transport, types of colours, types of shapes :
https://bit.ly/34z1tUO
**********************
रोज सुबह नौ बजे, हर घर स्कूल-घंटी बजे!👦👩🎓🔢
आपको आज की अध्ययन सामग्री कैसी लगी? फॉर्म भरे और बतायें: https://forms.gle/rvGHmPHSe6cEV3s56